3/24/2019

Seo kaise kare? on page seo की पूरी जानकारी

Seo kaise kare? on page seo की पूरी जानकारी हिंदी में

Seo kaise kare: दोस्तों आपने SEO का नाम तो सुना ही होगा। Seo का full form "Search Engine Optimization" होता है। और आप इसके बारे में जानते ही होंगे और अगर नहीं जानते है। तो इस पोस्ट में आप ये जानोगे की on page seo क्या है। On page seo का मतलब है अपने पोस्ट को सही तरह से optimize करना। तो चलिए जानते है की "on page seo kya hai" अपने पोस्ट का "on page seo kaise kare".

seo kaise kare
Seo kaise kare

Seo kaise kare

आप को तो पता ही होगा की गूगल दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine मन जाता है। वैसे और भी कई सर्च इंजन है जैसे Yahoo, Bing etc. लेकिन ये सब इतने popular नहीं है जितना की गूगल है। और हम अपनी पोस्ट को search engine optimization की मदद लेकर गूगल के पहले नंबर पर ला सकते है। अगर आप google में कुछ भी search करते है तो गूगल पहले पेज पर हमे 10 रिजल्ट दिखता है। ये गूगल के बनाये हुए algorithm पर काम करता है। जिसमे on page seo और of page seo शामिल है।

Website ko kaise promote kare

 Contents


Title : पोस्ट का Title आपको ऐसा रखना है जो आपके पुरे कंटेंट से मिलता हो।यानि की आप के पोस्ट के हिसाब से ऐसा टाइटल दे जो लोगो को attract करे। याद रखिये टाइटल ज्यादा लम्बे भी नहीं होना चाहिए और ज्यादा छोटा भी नहीं होने चाहिए। आप का टाइटल करीब 65 characters का होना चाहिए। इससे थोड़ा सा ऊपर-निचे कर सकते है कोई बात नहीं है। और जितना हो सके ये कोशिश करे की आपका पोस्ट का keyword आपके पोस्ट के टाइटल में includeहोना चाहिए। क्युकी लोग जब search करते है तो टाइटल पढ़ कर दी आप की site पर आते है। और टाइटल से ही समझ में आ जाता है की अंदर पोस्ट में क्या होगा।

Description : अब बात आती है Description की। Title के बाद लोग description को ही पढ़ते है। अगर डिस्क्रिप्शन अच्छा लगता है तो साइट को खोलते है नहीं तो निचे scroll करके दूसरे साइट को देखते है। तो आप का डिस्क्रिप्शन seo के अनुसार लगभग 16o characters का होना चाहिए। इससे थोड़ा सा निचे कर सकते है लेकिन ऊपर करने पर आपके साइट के performance पर फर्क पढ़ सकता है। आपको डिस्क्रिप्शन कुछ ऐसा लिखना है की आपका keyword भी उसमे आ जाये और आपका पोस्ट किस बारे में है वो भी पता लग जाये। अगर आपका साइट ब्लॉगर पर है तो आपको टाइटल और डिस्क्रिप्शन का ध्यान रखना पढ़ेगा। लेकिन अगर WordPress पर है तो आप Yoast plugin इनस्टॉल करले ये आपको पोस्ट के optimize करने में काफी मदद करेगा. 


Url : अपना URL ज्यादा बड़ा न रखे। और अपने पोस्ट के keyword को उसमे include करे। जहाँ तक हो सके अपने टाइटल को ही पोस्ट का URL बनाये इससे पोस्ट के ranking के chances बढ़ जाते है। जैसे की अगर आपके पोस्ट का title है "Blog ko successful kaise banaye" तो आपका URL कुछ इस तरह होना चाहिए।
https://www.hinditoo.com/2018/03/blog-ko-successfull-kaise-banaye.html
और अगर आपका site WordPress पर है तो अपना url ऐसा रखे
https://www.hinditoo.com/blog-ko-successfull-kaise-banaye


Font : आपके पोस्ट का text format simple होना चाहिए। Format  थोड़ा सा बड़ा रखे ताकि पढ़ने में आसानी हो। और font का type Arial, Georgia या Times of New Roman रखे। और title को bold कर दे या  h1, h2 कर दे याद रखे h1, h2 का इस्तेमाल एक या दो जगह करे इससे ज्यादा न करे। कई लोग अपने पोस्ट को बढ़िया दिखााने के लिए हर important points को bold कर देते है। जिससे गूगल को ये पता नहीं चलता है की कौन सा टाइटल है और कौन नहीं। अगर किसी point को indicate करना है तो  h3, h4, h5, h6 या subhading का इस्तेमाल करे


Content : Site का content unique होना चाहिए। किसी के blog से copy किया हुवा नहीं होना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आप का पोस्ट गूगल में  rank नहीं करेगा साथ ही आपके वो पोस्ट जो आपने खुद से लिखे है वो भी google में rank होना मुश्किल है। इस लिए ध्यान रहे इस तरह का काम बिलकुल न करे इससे आपकी page rank एकदम से निचे गिर जायेगा।आपके site का content ही सबसे ज्यादा मायने रखता है। अगर आप trending वाले content डालते हो तो और बढ़िया है क्यूंकि users को ज्यादातर नए content ही अच्छे लगते है।


Internal link : Interlink का मतलब है आपके पोस्ट में आप ही के किसी दूसरे पोस्ट का  url होना। जैसे अगर आपके पोस्ट का टाइटल है  'Website ki loading speed ko kaise badhaye' तो इससे मिलते जुलते पोस्ट का url उस पोस्ट में आप link कर दे। और linking भी कुछ इस तरह से करे की जहा पर कोई बात समझने में थोड़ी मुश्किल हो तो उस बात को समझाने के लिए दूसरे पोस्ट का url दाल दीजिये। इससे होगा ये की users जिस post को पढ़ने के लिए आये है वो तो पढ़ेंगे ही साथ ही दूसरे पोस्ट को भी पढ़ेंगे। जिससे आप का ही फायदा होगाऔर इस तरह के पोस्ट को गूगल रैंक भी करता है

Seo kaise kare

Image : Image का size medium होना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए की आप 2 Mb का बढ़िया image लगा दे और user को post को open करने में ही time लग जाये। इसलिए जितना हो सके कम size का ही image का use करे और एक या दो से ज्यादा इमेज का use न करेें। ज्यादा image google को पसंद नहीं है। अगर आप एक article blogger हैं तो। और सबसे जरूरी ये है के जब भी आप पोस्ट लिखे अपने image में alt tag में अपने post का title use करे। इससे होगा ये की आपका image google image पर आ जायेगा और उसके जरिये लोग आपके पोस्ट तक पहुँच पाएंगे।


Keyword : अपने post में keyword का इस्तेमाल अच्छे से करे। Keyword का use ज्यादा न करे post में। अपने post के हिसाब से ही  keyword का इस्तेमाल कर। कई लोग होते है की जगह जगह पे अपने टाइटल का use करते हैं। ऊपर निचे बीच में भी कई बार use करते हैं। और लोग सोचते है की ज्यादा  keyword का use करने से साइट पहले no. पर आएगा लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है।


XML And HTML Sitemap : अपने site का XML sitemap  जरूर बनाये जिससे google को आपके  site के बारे में पता चल जायेगा। इसके जरिये आपको ये भी पता चल जायेगा की आपके कितने post google में rank हूए है और कितने नहीं।साथ ही आप HTML sitemap भी बना लीजिये जिससे user अपने हिसाब से आपके  site के जो भी post पढ़ना चाहेंगे पढ़ सकते है।
(Seo kaise kare)

seo in hindi, seo kya hai

Conclusion :

आशा करता हूँ की ये पोस्ट "Seo kaise kare"  आपके के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।



1 टिप्पणियाँ

Bhot Achi article likh he on page �� ke baare thank you sir ham samje ki site ki rank badhane ke liye on page SEO bhot jaruri hai


EmoticonEmoticon