5/10/2019

अनार के फायदे - इसके उपयोग जानिए हिंदी में

अनार के फायदे और इसके उपयोग


अनार के फायदे : अनार खाने से हमारे शरीर को अनेक तरह के फायदे होते हैं। अनार एक ऐसा फल है जिसमे कई तरह के गुण होते हैं और कई रोगो के उपचार में भी काम आते हैं। अनार में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसकी हमारे शरीर को बहुत जरूरत होती है। अनार में विटामिन इ, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को रोगो से बचाते हैं। इंसानो को फलों का उपयोग रोजाना करना चाहिए क्यूंकि इस तरह के फल शरीर को रोगमुक्त बनाते हैं शरीर में विटामिन्स को बनाये रखते हैं जिससे हमारा शरीर चुस्त रहता हैै। अनार के फायदे जानने के बाद आप ये तो जान ही जायेंगे की अनार कितना गुणकारी हैै। अनार के फायदे तो अनेक हैं लेकिन उनमे से कुछ अनार के फायदे बताये गए हैैं तो चलिए जानते हैं की अनार के फायदे क्या हैं और यह इंसान को कैसे रोगमुक्त और दुरुस्त बनाते हैैं।

anar ke fayde

अनार में पाए जाने वाले विटामिन्स की मात्रा कुछ इस प्रकार है।
  • प्रोटीन - 3%
  • कैल्शियम - 1%
  • एनर्जी - 4%
  • कार्बोहाइड्रेट - 14%
  • विटामिन C - 17%
  • विटामिन E - 4%
  • विटामिन K - 14%
  • फैट - 6%
  • फाइबर - 11%
  • फास्फोरस - 5%
  • पोटेशियम - 5%
  • राइबोफ्लेविन - 4%
  • थायमिन - 5.5%
वैसे तो हर फल के कुछ न कुछ फायदे होते हैं लेकिन ये एक ऐसा फल है जिसमे हर तरह के गुण होते हैं। बस इतना समझ लीजिये की अनार के बीज के फायदे अनेक हैं।

अनार का उपयोग ज्यादातर खून बढ़ाने के लिए किया जाता है। डॉक्टरों की माने तो पूूरे दिन में कम से कम एक अनार जरूर खाना चाहिए। और अगर फल नहीं खा सकते हैं तो इसका जूस पी सकते हैं। इसे रोजाना खा सकते हैं क्यूंकि अनार के फायदे एक दिन में नहीं मिलेंगे। आप इसे रोज या एक दो दिन के अंतराल पर खा सकते हैं।

अनार का जूस तजा बनाकर पिया जाये तो वो ज्यादा फ़ायदेमंद होते हैं। क्यूंकि उसमे एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है। बाजार में आपको कई तरह के पैकेट्स वाले जूस मिल जायेंगे उसे न पिए क्यूंकि वो कई कई दिनों के हो सकते हैं और जिसे पिने से आपको कुछ बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। आप इसे सुबह के वक्त खा सकते हैं। क्यूंकि सुबह के वक्त हमारा मेटाबोलिस्म डाउन हो जाता है इसलिए इसका रस जल्दी फायदा करता है।

अनार के फायदे


त्वचा के लिए अनार के फायदे


  • अनार स्वाथ्य के साथ सुंदरता को भी बढ़ता है।
  • इसके सेवन से त्वचा में नमी आता है।
  • इसके रोजाना सेवन से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां नहीं आती है।
  • यह आखों के निचे बने डार्क सर्किल को ख़त्म करता है और चेहरे पर दाग धब्बो और कील मुहासोंं को भी ख़त्म करता है।
  • यह ऑयली स्कीन से छुटकारा दिलाता है।
  • और यह त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन होने से रोकता है।

बालो के लिए अनार के फायदे

  • अनार बालो के लिए भी काफी उचित होता है इसके रोज सेवन से बालो का झड़ना कम होता है और बााल मजबूत होते हैं।
  • यह बालो को नमी देता है जिससे बााल मुलायम और सिल्की होते हैं और बालो का रूखापन ख़त्म होता है जिससे बालो में रुस्सी वगैरा भी नहीं होते हैं। 
  • इसके सेवन से बाल सॉफ्ट, सिल्की, लम्बे और घने होते हैं।
  • यह रूखे बालो में नयी जान लाता है और कई विटामिन्स और मिनरल प्रदान करता है।

अनार के स्वाथ्य के लिए फायदे

तो चलिए जानते है स्वाथ्य में अनार के क्या फायदे हैं। और ये किन किन बिमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। इसे जानकर आप बेहद खुस होंगे। अनार के फायदे को लोग कई रूप में वयक्त करते हैं। और वैसे तो अनार के कई फायदे हैं लेकिन कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

खून बढ़ाने में अनार के फायदे

अगर आपको कुछ बीमारी है और आप डॉक्टर्स के पास जाते है तो वो सबसे पहले अनार का सजेस्ट देता है। क्यूंकि अनार के दाने बहुत फायदेमंद होते हैं। जो एनीमिया के मरीज हैं या जिन्हे खून की कमी है उनके लिए अनार काफी जरूरी है।

खून में शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है

अब आप सोचेंगे की अनार तो मीठा फल है इससे शुगर कम कैसे होगा इससे तो शुगर लेवल और भी बढ़ जायेगा। तो ऐसा नहीं है अनार में फ्रुक्टोज़ नाम का एक पदार्थ पाया जाता है। जो शुगर को काफी हद तक नियंत्रित करता है। ज्यादातर लोग जो मधुमेह के सीकार होते हैं उन्हें ज्यादा फल खाने की सलाह नहीं दी जाती 
है। लेकिन इसके इस गुण के कारन डॉक्टर्स इसे इस्तेमाल करने का सलाह देते हैं।

ब्लड प्रेसर में अनार के फायदे

अनार का रस ब्लड प्रेसर को भी कण्ट्रोल करता हैाा इसका उपयोग ज्यादातर दिल के मरीज करते हैं। इसे खाने से रक्त का संचार अच्छा हो जाता है जिससे रक्त के थक्के बनने का खतरा कम हो जाता है।

कैंसर की बीमारी में अनार के फायदे

क्यूंकि अनार एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये शरीर में मौजूद कई सारे विषैले तत्वों को बहार निकालने में मदद करता है जिस वजह से कैंसर जैसे बीमारियों का खतरा काम हो जाता है। यह वाइट ब्लड सेल्स को मजबूत बनता है और इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है। यह शरीर में मौजूद टोक्सिन को बहार निकाालता है और ब्रैस्ट कैंसर होने से रोकता है। इसका उपयोग करने से रोग की प्रतिरोधक छमता बढ़ती है जिसके कारन व्यक्ति रोगमुक्त रहता है।

पाचन तंत्र में अनार के फायदे

अनार के रोजाना सेवन से पाचन सम्बंधित समस्या दूर हो जाती है। ये पेट सम्बन्धी बिमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों में ज्यातर लोग अनार का रस पीना पसंद करते हैं। अनार में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है। यदि आपका पाचन क्रिया गड़बड़ है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने में अनार के फायदे

अगर आपका सामान्य से ज्यादा वजन है तो आप अनार का सेवन जरूर करें। अनार वजन कम करने में भी कारगर है। इसके नियमित सेवन से शरीर में जमी हुवी अनुपयोगी चर्बी कम होती है जिससे वजन कम होता है।

गर्भवती महिलाओ के लिए अनार के फायदे

अनार गर्भवती महिलाओ के लिए भी कारगर शाबित होता है। अनार में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल तत्व पाए जाते है जो के उसके बच्चे के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर गर्भवती महिला अनार का सेवन नियमित रूप से करती है तो बच्चे का वजन भी सामान्य होता है। और बच्चो में होने वाले जन्मजात बीमारियों का खतरा काम रहता है।

हृदयरोग में अनार के फायदे

अनार के फायदे तो कई सरे है पर हिर्दय सम्बंधित रोगो को नियंंत्रित करने में इसका काफी योगदान होता है। अनार का जूस रक्त संचार में काफी मदद करता है इसलिए इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता हैा इसके सेवन से शरीर में उपस्थित धमनिया सुचारु रूप से चलती हैं। और उसमे होने वाले सूजन वगैरा को होने से भी रोकता है। यह रक्त फ्लो को स्मूद बनाता है और खून के थक्के बनने से भी रोकता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करता है जिससे इंसान चुस्त और तंदरुस्त दिखाई देता है। यह खून को शुद्ध करता है और पाचन को भी दुरुस्त करता है।

अनार के फायदे प्रतिरोधक छमता बढ़ाने में

अनार में ऐसे कई तरह के तत्व भी पाए जाते हैं जो वायरस और बैक्टीरिआ से लड़ने में मदद करते हैा ये दांतो में होने वाले कैविटी को भी ख़त्म करता है। अनार खाने से एच आई वी का खतरा भी कम हो जाता हैा और कैंसर जैसे बिमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

हड्डियों के लिए अनार के फायदे

ऐसे मरीज जिनको ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी है ये उनके लिए भी लाभकारी होता है। इससे जोड़ो और हड्डियों का दर्द भी कम होता है क्यूंकि यह सूजन को कम करता है। कई लोगों का पूछना होता है की अनार खाने का टाइम क्या है और अनार कब खाना चाहिए। तो आप सुबह में अनार खा सकते है। सुबह का समय ७ दिन अनार खानेे के फायदे हैं।

तो ये थे अनार के कुछ फायदे आशा है की ये पोस्ट पसंद आया होगा।


EmoticonEmoticon